7 Amazing Benefits Patanjali Shuddhi Churna Ke Fayde In Hindi

Patanjali Shuddhi Churna ke Fayde

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का उपयोग मुख्य रूप से कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। और साथ ही साथ शुद्धि चूर्ण का इस्तेमाल एसिडिटी, गैस, भूख की समस्या और बदहजमी आदि की समस्या को दूर करने में भी प्रयोग किया जाता है।

 Shuddhi Churna ke Fayde , Patanjali Shuddhi Churna ke Fayde
Patanjali Shuddhi Churna ke Fayde

शुद्धि चूर्ण आयुर्वेद पे आधारित एक आयुर्वेदिक दवा है जिसके प्रयोग से पुरानी से पुरानी कब्ज को दूर किया सकता है।

पतंजलि शुद्धि चूर्ण (दिव्य शुद्धि चूर्ण ) में पाए जाने वाले घटक –

  1. हरड़ ( Terminalia Chebula )
  2. बहेड़ा ( Terminalia Belerica )
  3. भूमि आंवला ( Phyllanthus Niruri )
  4. जीरा ( Cuminum Cyminum )
  5. टंकण भस्म ( Sodii Biboras )
  6. हींग ( Ferula Narthex )
  7. इन्द्रायण ( Citrullus Colocynthis )
  1. पतंजलि शुद्धि चूर्ण का घटक हरड़ ( Terminalia Chebula ) – हरड़ तीन दोषो ( त्रिदोषों )का नाश करने वाली होती है ये त्रिफला का एक मुख्य घटक है, इसके उपयोग से गैस का बनना , अपच और बदहजमी में लाभ मिलता है और साथ ही साथ इसके उपयोग से पांचनतन्त्र भी मजबूत होता है।

2. पतंजलि शुद्धि चूर्ण का घटक बहेड़ा ( Terminalia Belerica ) – बहेड़ा कब्ज को दूर करने में मदद करता है इसके अलावा ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में और वजन कम करने में भी सहायता करता है बहेड़ा भी त्रिदोष नाशक है ये भी तीनो दोषो को संतुलन बनाये रखने में सहायता करता है।

आप पढ़ रहे है Shuddhi Churna ke Fayde

3. पतंजलि शुद्धि चूर्ण का भूमि आंवला ( Phyllanthus Niruri ) – भूमि आवला पाचनतंत्र को मजबूत करने और एसिडिटी को कम करने में मदद करता है और लिवर रिलेटेड बीमारियों जैसे पीलिया को ठीक करने में भी मदद करता है और साथ ही साथ खून साफ करने का भी काम करता है

4. पतंजलि शुद्धि चूर्ण का घटक जीरा ( Cuminum Cyminum ) – जीरा एक ऐसा तत्व है जो रसोईघर में बड़ी आसनी मिल जाता है अधिकतर हम जीरे का उपयोग खाना बनाने में करते है लेकिन जीरे से आप कई बिमारिओ को ठीक कर सकते है ,

तो आइये जानते कुछ जीरे के फायदे के बारे बारे में – जीरा एसिडिटी कम करने में मदद करता है , अपच को ठीक करता है और मुँह से दुर्गन्द को कम करने में मदद करता है और भी बहुत से फायदे है जीरे के।

आपको ये भी पढ़ने चाहिए

5. पतंजलि शुद्धि चूर्ण का घटक टंकण भस्म ( Sodii Biboras ) – टंकण भस्म सुहागे से बनती है – टंकण भस्म बलगम वाली खांसी , सर्दी जुकाम को ठीक करने में मदद करती है , टंकण भस्म कफ नाशक है और इसके साथ ही मुख के छालो में लाभकारी है।

6. पतंजलि शुद्धि चूर्ण का घटक हींग ( Ferula Narthex ) – हींग एक पदार्थ है जिसका उपयोग खाना बनाने में किया जाता है हींग से ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो हींग को नहीं जनता होगा इंडिया में।

आइये अब हींग के कुछ फायदे मैं आपको बता देता हूँ – हींग से कब्ज और गैस नहीं बनने देगा अगर आप इसका नियमित रूप से करते है और साथ ही साथ ये अपच और साँस सम्बन्धी बिमारिओ को सही करने में मदत करता है।

आप पढ़ रहे है Shuddhi Churna ke Fayde

7. पतंजलि शुद्धि चूर्ण का घटक इन्द्रायण ( Citrullus Colocynthis ) – इन्द्रायण के बहुत फायदे है इन्द्रायण में एंटी-डाइबिटीज़ गुण होते है जिसके कारण डाइबिटीज़ मरीज के लिए इन्द्रायण लाभदायक है जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इन्द्रायण मोटापा कम करने में सहायता करता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है और साथ ही साथ बवासीर को भी ठीक करने में मदद करता है।

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण की सेवन करने की विधि –
आधी चम्मच लगभग 2 gram चूर्ण सोने से पहले गुनगुने पानी से ले सकते है,

अगर आपको गैस की समस्या ज्यादा है तो आप आधी चम्मच लगभग 2 gram चूर्ण टॉयलेट जाने से पहले गुनगुने पानी से ले सकते है लेकिन इस बात का ध्यान रखना है सुबह 3 दिन से ज्यादा चूर्ण नहीं खानी है।

चेतावनी ( कृपया ध्यान दे ) –

अगर आपको इस चूर्ण के किसी भी तत्व से एलर्जी है तो चूर्ण का सेवन करने से पहले आप आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह ले सकते है ताकि इसका उपयोग करते हुए आपको कोई परेशानी न हो।

हमारा Facebook Page Like और Follow करे।

Shuddhi churna खरीदने के लिए – Click Here

Add a Comment

Your email address will not be published.